पीठ, पैर और कमर दर्द हो तो करें ये योगासन, जल्द मिलेगी राहत

पीठ, पैर और कमर दर्द हो तो करें ये योगासन, जल्द मिलेगी राहत

सेहतराग टीम

बदलते जीवनशैली की वजह से हमें कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। उन्हीं में एक है पैर की समस्या, जो हमें काफी तकलीफ देती है। पैर में कई तरह की समस्याएं हो जाती हैं, उनमें से सबसे ज्यादा दर्द होने की समस्या सुनने को मिलती है। लेकिन जब कमर के नीचे की नसों में सूजन आ जाए तो वो काफी तकलीफ देती है। उसका दर्द असहनीय होता है। इसे साइटिका नाम से जानते हैं। अगर इसपर ध्यान ना दिया जाए तो ये दर्द आगे जाकर और भी तकलीफ दे सकती है। ऐसे में आपको सर्जरी करवाना पड़ सकता है।

पढ़ें- स्वामी कुवल्यानंद : वैज्ञानिक योग के प्रणेता

साइटिका बीमारी को ठीक करना है तो अगर हम मामूली सावधानी बरतें तो वो ठीक हो सकता है। लेकिन कई बार ये काफी गंभीर रूप भी ले लेता है। वैसे ये रोग भारी वजन उठाने, हाई हील पहनने, प्रेग्नेंसी के दौरान सियाटिक नर्व पेल्विक एरिया पर दबाव और एक्सरसाइज ना करने से होता है। ऐसे में इस बीमारी से अगर आप भी परेशान है तो घबराने की जरूरत नहीं है आज हम आपको एक ऐसे योग के बारे में बताएंगे जिसे करने से साइटिका के दर्द से जल्द छुटकारा मिलेगा।

कपोतासन क्या है (What is Kapotasana and Benefits in Hindi):

यह संस्कृत के दो शब्दों कपोत अर्थात कबूतर और आसन यानी बैठने की मुद्रा से मिलकर बना है। आसान शब्दों में कहें तो कबूतर की मुद्रा में बैठना ही कपोतासन कहलाता है। विशेषज्ञों की मानें तो इस योग को करने से साइटिका में बहुत आराम मिलता है। जबकि रक्तचाप भी नियंत्रित रहता है और पेट के अंगों की मसाज भी हो जाती है।

कपोतासन कैसे करें (How to do Kapotasana in Hindi):

इसके लिए सबसे पहले समतल भूमि पर दरी बिछा लें। अब सूर्य की ओर मुखकर वज्रासन की मुद्रा में बैठ जाएं। इसके बाद अपने शरीर को पीछे की तरफ ले जाएं और हाथों को ज़मीन पर टिकाते हुए शरीर को ऊपर उठाने की कोशिश करें। शुरुआत के दिनों में कपोतासन करना कठिन होता है, लेकिन अभ्यास करने से इस योग को किया जा सकता है। हालांकि, कपोतासन करने से पहले विशेषज्ञ की राय अवश्य लें और एहतियातन के तौर पर उनकी मौजूदगी में ही इसे करने की कोशिश करें।

 

इसे भी पढ़ें-

एक्सरसाइज, जो बॉडी पोस्चर को बेहतर और स्पाइन को मजबूत बनाने में मदद करती हैं

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।